Saturday, September 8, 2018

जन्मदिन मुबारक प्रीति शेखर




आज प्रीति शेखर का जन्मदिन है . एबीपी न्यूज़ के पी सी आर में विराजती हैं . विद्वत्ता और भलमनसी के क्षेत्र एक आला मुकाम हासिल कर चुके बुलंद इंसान की बेटी हैं. प्रीति के स्व पिताजी मेरे भी हीरो थे . प्रीति के हवाले से मैंने एक बार एक कुढ़मगज़ टीवी न्यूज़ पैनलिस्ट को दुनियादारी की शिक्षा दी थी. हुआ यह कि वे पैनल पर अक्सर होते थे . एंकर पर नाराज़ होते रहते थे कि उनकी बात को बीच में कट कर देती है . मैंने समझाया कि बाबू , उस एंकर की कोई गलती नहीं है . उसके कान में पी सी आर की बॉस का कमांड आता रहता है कि इस उल्लू के पट्ठे को कट करो. इसकी बकवास को टालो . उनको मैंने समझाया कि आपको और भी आलंकारिक विश्लेषण उच्चरित होते रहते हैं .आप अपनी बात को कम से कम शब्दों में कह दिया करिए . कोशिश करिए कि तीन वाक्य में बात पूरी हो जाए . लेकिन उनको लगता था कि उनको विद्वत्ता का अजीर्ण है . जल्दी में कैसे बात ख़त्म कर सकते हैं .वे पत्रकार के रूप में अपने करियर के शुरू में अपनी बहादुरी की चर्चा से बात शुरू करते थे. और जब तक मुख्य बात पर आते थे एंकर उनको बीच में ही निपटा कर आगे बढ़ चुकी होती थी.
बहरहाल एक दिन मैंने उनको पी सी आर की भाषा से अवगत कराने का फैसला किया . एबीपी न्यूज़ के किसी डिबेट में हम दोनों साथ साथ थे . ब्रेक में कुछ देर के लिए बाहर निकले लेकिन चुपचाप पी सी आर के पैनल के पीछे खड़े हो गए. पी सी आर में सामने मशीनें होती हैं . कई लोग उस पर काम करते हैं , साउंड, पिक्चर सब पर अलग अलग लोग नज़र रखते हैं. हम पीछे चुपचाप जम गए किसी को पता नहीं लगा कि हम वहां नौजूद थे .पी सी आर ने एंकर के कान में लगे टाकबैक में पूछा कि यार वह ब्लडी शेषजी कहाँ गया . कुछ जवाब आया होगा . उसने कमांड दिया आगे से उसको बांधकर रख, . अब हमारे मित्र के बारे में सवाल हुआ . उसका भी जवाब आया होगा . पीसीआर ने उनके बारे में जो कहा उसको सुनकर उनका चेहरा गुस्से से लाल हो गया . मैं उनको पकड़ कर न्यूज़ रूम की तरफ ले गया . गुस्सा शांत हो गया लेकिन उसके बाद अच्छी बात यह हुई कि उन्होंने एंकर के ऊपर उनकी बात पूरी न करने का आरोप लगाना बंद कर दिया .अच्छी बात यह भी रही कि प्रीति को भी इस बात का पता नहीं चला क्योंकि पता चलने पर नाराज़ हो सकती थी. प्रीति की बेहतरीन शख्सियत की बहुत सारी बातें हैं . ईश्वर उस जैसी ही बेटी सबको दे.
Priti Shekhar is well read, well informed and she has a great sense of humour , Happy birthday beta , very happy birthday

No comments:

Post a Comment