Sunday, February 10, 2019

चुनाव आयोग ने साफ़ किया कि ई वी एम में गड़बड़ी नहीं की जा सकती.





शेष नारायण सिंह

चुनाव आयोग ने एक विज्ञप्ति जारी करके कहा है कि लंदन में जिस कथित एक्सपर्ट ने ई वी एम में गड़बड़ी किये जाने का दावा किया है उसपर कानूनी कार्रवाई की जायेगी . चुनाव आयोग का दवा है कि ई वी एम पूरी तरह से सुरक्षित है और उनको हैक नहीं किया जा सकता. चुनाव आयोग की यह विज्ञप्ति इसलिए आई है कि लंदन में आयोजित एक प्रेस कान्फरेन्स में स्काइप के ज़रिये अमरीका में बैठे एक  साइबर एक्सपर्ट ने दावा किया है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के जरिए धांधली की गई थी। इस कथित एक्सपर्ट ने लंदन में जिस प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया, उसमें कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल भी मौजूद थे। एक्सपर्ट ने कई दावे किए, लेकिन किसी भी दावे की पुष्टि के लिए वह सबूत नहीं दे पाया। साइबर एक्सपर्ट के इसी दावे के बाद चुनाव आयोग ने कानूनी कार्रवाई की बात की है .
इस कथित एक्सपर्ट की बातें सहज ही भरोसे लायक नहीं लगतीं .क्योंकि वह अमरीका से राजनीतिक शरण मांग रहा है और इस तरह के दावे करके वह  यह साबित करने की कोशिश कर रहा है कि भारत में उसका उत्पीडन  किया जा सकता है और उसके मानवाधिकार सुरक्षित नहीं  हैं .  लंदन की  प्रेस कॉन्फ्रेंस इंडियन जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन यूरोप की तरफ से कराई गई थी। इसे साइबर एक्सपर्ट सैयद शुजा ने स्काइप के जरिए संबोधित किया और ईवीएम हैकिंग के दावे किए। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उसका मुंह ढंका हुआ था।

 शुजा ने दावा किया, ‘2014 के आम चुनाव में एक कंपनी ने ने भाजपा की मदद की थी ताकि पार्टी को ईवीएम हैक करने के लिए लो फ्रीक्वेंसी सिग्नल मिल सकें। भाजपा ने मिलिट्री ग्रेड फ्रीक्वेंसी ट्रांसमिट करने वाले एक मॉड्यूलेटर का इस्तेमाल कर ईवीएम में गड़बड़ी की थी। उसने दावा किया कि वह 2014 के चुनाव में इस्तेमाल हुईं वोटिंग मशीनों को डिजाइन करने उस वाली टीम में था जिसको इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इण्डिया  लिमिटेड की तरफ से यह पता लगाने के निर्देश दिए गए थे कि ईवीएम कैसे हैक की जा सकती है।

इस सैयद  शुजा के दावे बहुत ही अजीबोगरीब हैं . उसने यह भी दावा किया कि ‘2014 में तत्कालीन केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे की हत्या इसलिए कराई गई क्योंकि वे ईवीएम की हैकिंग के बारे में जानते थे .उसने कहा कि पुलिस के बड़े अफसर कोई तंजील अहमद मुंडे की हत्या की एफआईआर दर्ज कराने वाले थे, इसलिए उन्हें भी मार दिया गया। जबकि सच्चाई यह है कि गोपीनाथ जी की मृत्यु 2014 में दिल्ली में एक सड़क दुर्घटना में हुई थी .यही नहीं कथित एक्सपर्ट ने और भी दावे किये . उन्होंने कहा कि बंगलोर की पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या भी इसीलिये की गयी क्योंकि उन्होंने ईवी एम की हेराफेरी की उनकी खबर को  छापने का मन बना लिया था . सैयद शुजा ने बीजेपी के अलावा कई पार्टियों पर भी आरोप लगया है ..उन्होंने दावा किया  कि समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और आम आदमी पार्टी भी ईवीएम हैकिंग में शामिल हैं.
बीजेपी ने इन कथित एक्सपर्ट महोदय के दावों को कांग्रेस द्वारा आयोजित हैकिंग हॉरर शो करार दिया. भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि  कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव में अपनी संभावित हार के लिये बहाना ढूंढना शुरू कर दिया है.केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि लंदन में संवाददाता सम्मेलन के दौरान उसके नेता कपिल सिब्बल का मौजूद रहना संयोग नहीं था. नकवी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी समेत शीर्ष कांग्रेस नेताओं ने सिब्बल को अपने पोस्टमैन के रूप में भेजा होगा. बीजेपी का दावा  है कि ‘इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को हैक नहीं किया जा सकता. यह स्पष्ट है कि भारत विरोधी ताकतों ने कांग्रेस के दिमाग को हैक कर लिया है. लोकसभा चुनाव में हार से पहले हमने कांग्रेस की ओर से आयोजित हैकिंग हॉरर शो को देखा है. वह अपनी आसन्न हार के लिये बहाना ढूंढ रही है.
कांग्रेस पार्टी ने कपिल सिब्बल की लंदन में मौजूदगी के बावजूद इस घटना से अपना पल्ला झाड  लिया है . कांग्रेस नेता और प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने  कहा, ‘मैं स्पष्ट कर दूं कि कांग्रेस का लंदन की प्रेस वार्ता से कोई लेना देना नहीं है. कपिल सिब्बल ने खुद कहा है कि वहां वह कांग्रेस का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हैं. भाजपा की शुरू ये ही रुख रहा है कि संदेश देने वाले को निशाना बनाया जाए ताकि मुद्दे को दफ़न किया जा सके .
लंदन की इस प्रेस कान्फरेन्स पर सवालिया निशान लगे हुए हैं लेकिन यह तय है कि चुनाव में बस कुछ  हफ्ते बाकी रह गए हैं  .इस बात में कोई दो राय  नहीं है कि यह मुदा लगातार गरम बना रहेगा . 


No comments:

Post a Comment