Saturday, July 25, 2009

चुनाव आयोग पर हमला नहीं

मायावती ने एक बार फिर चुनाव आयोग को अपने ग़ुस्से का निशाना बनाया है। उनका आरोप है कि मुख्य चुनाव आयुक्त नवीन चावला और चुनाव आयुक्त एस वाई कुरेशी कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के इशारे पर काम कर रहे हैं। नवीन चावला ने साफ़ कर दिया है कि मायावती के इन बयानों के गंभीरता से लेने की ज़रूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि सही काम करने की चुनाव आयोग की मंशा पर उंगली उठाना ठीक नहीं है। नवीन चावला ने यह भी कहा कि 2007 के विधानसभा चुनावों के बाद मायावती इतना अभिभूत हो गई थीं कि रविवार के दिन चुनाव आयोग के दफ्तर में आईं और निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए धन्यवाद दिया था।दरअसल चुनाव आयोग का ताज़ा आदेश मायावती को बुरा लगा है।

जौनपुर जि़ले में एक दलित उम्मीदवार की हत्या हो गई थी। मायावती जी के पुलिस विभाग ने जांच की और पाया कि उम्मीदवार ने आत्मा हत्या की थी। उधर उम्मीदवार के परिवार वालों और उम्मीदवार की पार्टी के राष्ट्ररीय अध्यक्ष का आरोप था कि बहुजन समाज पार्टी के बाहुबली उम्मीदवार ने पुलिस और स्थानीय प्रशासन का इस्तेमाल करके पहले तो उम्मीदवार को डराने धमकाने की कोशिश की और नाम वापसी के लिए दबाव डाला।

जब वह राज़ी नहीं हुआ तो उसकी हत्या करवा दी गई और आतंक फैलाने के उद्देश्य से लाश को पेड़ पर लटका दिया। अब आयोप के सही साबित होने की संभावना बहुत कम है क्योंकि उत्तर प्रदेश पुलिस के एक मुख्य अधिकारी ने खुद जांच कर के मामले को र$फा दफ ा कर दिया है लेकिन चुनाव आयोग ने इस बात को नोटिस किया कि जि़ले के जि़लाधीश और पुलिस अधीक्षक शक के दायरे में हैं, लिहाज़ा निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए उनको हटाया जाना ज़रूरी है।

मायावती जी को यह बात बिलकुल पसंद नहीं आई कि कोई उनकी मर्जी के खिला$फ कुछ करे। खास तौर पर अपने खास अधिकारियों की रक्षा करने के लिए व हरदम तैयार रहती हैं। ऐसी हालत में जब चुनाव आयोग के सर्वोच्च अधिकारी ने ऐसा कोई फैसला सुना दिया जो उनके अफसरों को प्रभावित करता है तो तुरंत प्रेस कांफ्रेंस करके उन्होंने हमला बोल दिया। यह अलग बात है कि उनके बयान का कोई असर नहीं हुआ। देश के विकासमान लोकतंत्र के लिए यह ज़रूरी है कि संवैधानिक संस्थाओं की इज्जत करने की परंपरा को बल दिया जाए। चुनाव आयोग और सुप्रीम कोर्ट ऐसी संस्थाएं हैं जिन पर देश के लोकतंत्र को संभालने का जि़म्मा है।

ऐसी संस्थाओं पर बिना सोचे समझे गैर जि़म्मेदार तरीके से हमला नहीं किया जाना चाहिए। मायावती ने एक और सनसनीख़ेज़ खुलासा किया है। उनका कहना है कि कुछ विपक्षी राजनीतिक पार्टियां उनकी हत्या करवाना चाहती हैं। यदि उन्हें कुछ हो गया तो उसकी जि़म्मेदार विपक्षी पार्टियां होगी। यह बात भी अजीब है कि देश के सबसे बड़े राज्य की मुख्यमंत्री इतना डर कर काम कर रही हैं। अगर वास्तव में उन्हें कोई ख़तरा है तो उनको चाहिए कि अपनी सुरक्षा की व्यवस्था और मज़बूत कर लें। आखिर सब कुछ उनके नियंत्रण में है लेकिन अगर वह ख़ुद ही अपने भय का प्रचार करेंगी तो राज्य की जनता अपनी सुरक्षा के प्रति कैसे आश्वस्त होगी।

No comments:

Post a Comment